Breaking News

2021: Daily Objective Current Affairs MCQ Quiz - Textnews1.Com

 याहू (Yahoo) ने चीन से बाहर निकलने का निर्णय लिया

चुनौतीपूर्ण व्यापार और कानूनी माहौल के कारण याहू  ने 2 नवंबर, 2021 को चीन से बाहर निकलने का निर्णय लिया है।

current affairs india,current affairs in hindi,today current affairs pdf,current affairs 2020,current affairs questions,current affairs 2020 pdf


मुख्य बिंदु 

याहू ने 1 नवंबर, 2021 से चीन में अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं।

याहू ने यह निर्णय यूजर्स के अधिकारों और एक मुक्त और खुले इंटरनेट के लिए अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप लिया।

Latest Current Affairs 2021 PDFs

चीन में सेंसरशिप

इंटरनेट सेंसरशिप पर चीनी अधिकारियों की पैनी पकड़ है. इसके लिए चीन में काम करने वाली कंपनियों को राजनीतिक रूप से संवेदनशील या अनुपयुक्त कीवर्ड और सामग्री को सेंसर करने की आवश्यकता होती है।

Current Affairs and Breaking News

चीन ने अपने “व्यक्तिगत सूचना संरक्षण कानून” को भी लागू किया है, जो इस बात की सीमा निर्धारित करता है कि कंपनियां क्या जानकारी एकत्र कर सकती हैं। यह मानकों को भी निर्धारित करता है कि जानकारी को कैसे संग्रहीत किया जाना चाहिए।

चीनी कानूनों के तहत, अगर अधिकारी ऐसा अनुरोध करते हैं, तो देश में काम करने वाली कंपनियों को डेटा सौंपने की आवश्यकता होती है।

चीन में अंतर्राष्ट्रीय सोशल मीडिया साइट कैसे काम करती हैं?

चीन से याहू की वापसी काफी हद तक प्रतीकात्मक है क्योंकि चीन ने याहू सेवाओं और उसके वेब पोर्टल को पहले ही ब्लॉक कर दिया था। चीन ने 2010 के दौरान अपनी मुख्य भूमि पर याहू की संगीत और ईमेल सेवाओं को भी बंद कर दिया। चीन अंतर्राष्ट्रीय सोशल मीडिया साइटों और फेसबुक और गूगल जैसे सर्च इंजन को वहां संचालित करने की अनुमति नहीं देता है। चीन में यूजर्स वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का उपयोग करके इन सेवाओं का उपयोग करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं