Breaking News

Aaj Ka Rashifal - 29 नवंबर का राशिफल:सिंह और कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए हो सकता है तरक्की देने वाला दिन

aaj-ka-rashifal amar ujala,aaj ka rashifal prokerala,aaj ka rashifal love,aaj ka rashifal astrosage,rashifal today-in hindi 2021,aaj ka rashifal kanya
Aaj Ka Rashifal -  29 नवंबर का राशिफल:सिंह और कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए हो सकता है तरक्की देने वाला दिन

29 नवंबर, सोमवार के सितारे प्रीति और श्रीवत्स नाम के शुभ योग बना रहे हैं। इनका फायदा 5 राशियों को मिलेगा। आज मेष, वृष, सिंह, धनु और कुंभ राशि वाले लोगों को जॉब और बिजनेस में सितारों का साथ मिलेगा। इन 5 राशियों को धन लाभ और तरक्की के मौके मिलेंगे। इनके अलावा अन्य राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। मिथुन, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक और मकर राशि वाले लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं लेकिन फिर भी काम पूरे होंगे। इन राशियों के लोगों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा।



एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल बनी हुई हैं। अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करें, कि इनसे आपको मन अनुकूल परिणाम मिलने वाले हैं। आप खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे घर की सुख सुविधाओं संबंधी कार्यों में भी आपका का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

नेगेटिव- हो सकता है कि किसी कार्य में कुछ बाधाएं आए। जिसकी वजह से आपकी मनो स्थिति विचलित रहेगी और इसका असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ेगा। किसी भी प्रकार के स्थान परिवर्तन संबंधी गतिविधियों को लेकर तनाव रह सकता है।

व्यवसाय- इस समय व्यवसायिक स्थल पर किए गए सुधार बेहतरीन साबित होंगे और उनका फायदा भी आपको मिलेगा। आप अपने बिजनेस को लेकर कुछ ऐसे कदम उठाएंगे जो एकदम सही साबित होंगे। ऑफिस की गतिविधियों में कुछ राजनीति चल सकती हैं। सावधान रहने की जरूरत है।

लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा।जिसका असर घर परिवार की सुख शांति को भी बनाए रखेगा।

स्वास्थ्य- अत्याधिक कार्यभार का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है इसलिए समय-समय पर आराम भी लेने की आवश्यकता है।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8


वृष - पॉजिटिव- ग्रह स्थिति बेहतर बनी हुई है। कोई उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने से राहत मिलेगी। आप अपने काम को नया रूप देने के लिए कुछ रचनात्मक गतिविधियों में भी रुचि लेंगे। तथा अपनी जीवन शैली को भी और अधिक उन्नत करने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

नेगेटिव- परिवारिक सदस्यों के बीच कुछ वैमनस्य की स्थिति बन सकती हैं। जिसकी वजह से तनाव बना रहेगा। इसलिए धैर्य और संयम बना कर रखना आवश्यक है। घर के बड़े बुजुर्गों का स्वास्थ्य परेशानी का कारण बनेगा। इस प्रकार की छोटी-छोटी समस्याएं आपके लिए तनाव का कारण बन सकते हैं।

व्यवसाय- व्यक्तिगत कारणों से बिजनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। लेकिन समय निकालकर आप मेहनत से अपने रुके हुए काम पूरे करने में समर्थ रहेंगे। नौकरीपेशा लोग अपने ऑफिशियल कार्यों को नियत समय पर पूरा करने का प्रयास करें, वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं।

लव- समय के अभाव के कारण परिवार जनों के साथ उचित समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे।परंतु घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी। जीवन साथी का पूर्ण सहयोग रहेगा।

स्वास्थ्य- गैस और छाती में जलन जैसी समस्या रहेगी। अत्यधिक मसालेदार खानपान से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3


मिथुन - पॉजिटिव- सामाजिक अथवा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। समान विचारधारा वाले किसी व्यक्ति से संपर्क बनना आपके लिए प्रसन्नता दायक रहेगा। जीवन स्तर को सुधारने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल रहेंगे।

नेगेटिव- घर की सुख सुविधा संबंधी चीजों की खरीदारी में खर्चा होगा। जिसकी वजह से बजट बिगड़ सकता है। कोई महत्वपूर्ण वस्तु कि खोने या चोरी होने की भी आशंका लग रही है। बच्चों की गतिविधियों और संगति पर नजर रखना जरूरी है। उनका मार्गदर्शन करते रहे।

व्यवसाय- व्यक्तिगत व्यस्तता की वजह से बिजनेस के कामों में रुकावटें आ सकती हैं। ज्यादातर काम समय पर हो जाएंगे। रुका हुआ पैसा मिलने से राहत मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को कोई अनचाही ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकते हैं।

लव- जीवनसाथी तथा अपने प्रिय जनों और पारिवारिक लोगों की परवाह करना आप के मान सम्मान को और अधिक बढ़ाएगा। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगे।

स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। इस समय आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करना उचित है।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8


कर्क - पॉजिटिव- घर के वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन से कुछ पुराने खराब संबंधों में सुधार आएगा। धन संबंधी गतिविधियां सकारात्मक बनी रहेंगे। जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से सकारात्मक महसूस करेंगे तथा आप अपने रचनात्मक तथा रुचि संबंधी कार्यों को भी सुचारू रूप से अंजाम दे पाएंगे।

नेगेटिव- बच्चों की अत्यधिक घर खर्चालू प्रवृत्ति पर अंकुश लगाना जरूरी है। भावुकता की बजाए व्यवहारिक दृष्टिकोण रखें वरना लोग आप का गलत फायदा उठा सकते हैं। अपने क्रोध व आवेश पर नियंत्रण रखें। दोपहर बाद मन में कुछ नकारात्मक विचार भी परेशान करेंगे।

व्यवसाय- इस वक्त किसी योजना पर काम करना नुकसानदेह रहेगा। बिजनेस के नजरिये से ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में नहीं है। प्रॉपर्टी संबंधी कोई भी डील करनी हो तो अत्यधिक मुनाफे की उम्मीद रखना उचित नहीं है नौकरी पेशा व्यक्तियों पर अपने उच्चाधिकारियों का सहयोग बना रहेगा।

लव- पति-पत्नी के आपसी संबंधों में कुछ टकराव हो सकता है। इसका असर पारिवारिक व्यवस्था पर भी पड़ सकता है। व्यर्थ के प्रेम संबंधों से दूर रहें।

स्वास्थ्य- पैरों में दर्द या सूजन जैसी समस्या रहेगी। अत्यधिक काम के बीच आराम भी लेना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6


सिंह - पॉजिटिव- मित्रों या सहयोगियों से फोन पर ही कोई महत्वपूर्ण वार्तालाप फायदेमंद साबित होगी। आपको अपनी किसी समस्या का भी समाधान मिलेगा और आप अपने आत्मविश्वास तथा भरपूर ऊर्जा द्वारा अपने कार्यों को उचित अंजाम देंगे।

नेगेटिव- परंतु दिन के दूसरे पक्ष में सावधान रहने की आवश्यकता है। अचानक कोई मुसीबत आपके सामने खड़ी हो सकती है, तथा व्यर्थ के कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। कभी-कभी आपका अति आत्मविश्वास व अहम आपके बनते कार्यों में रुकावट डाल सकता है।

व्यवसाय- जॉब और बिजनेस में काम ज्यादा रहेगा और कामों में कुछ समस्याएं भी रहेंगी, लेकिन सूझबूझ से इनका निवारण हो जाएगा। इंपोर्ट एक्सपोर्ट से जुड़े बिजनेस में फायदेमंद अनुबंध होंगे होंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी पदोन्नति के मौके मिलेंगे।

लव- वैवाहिक संबंधों में छोटी-मोटी नकारात्मक बातों की वजह से घर की व्यवस्था बिगड़ सकती है। प्रेम संबंधों से दूरियां ही बना कर रखें।

स्वास्थ्य- अत्यधिक तनाव के कारणों से अपना बचाव करें। वरना इनका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5


कन्या - पॉजिटिव- ग्रह स्थिति बहुत ही सकारात्मक बनी हुई है।प्रयासरत आर्थिक मामलों मैं जीत हासिल होगी। तथा कार्य योजनाएं भी सफल रहेंगी। कोई प्रॉपर्टी अथवा पारिवारिक संबंधी रुका हुआ मामला भी हल होने से परिवार में सुकून रहेगा।

नेगेटिव- आय और व्यय में उचित सामंजस्य बनाकर रखें। वरना आर्थिक स्थिति संबंधी कुछ समस्याएं बन सकती हैं। कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके कार्यों में विघ्न कोशिश भी करेंगे। इसमें ऐसे लोगों से संपर्क ना बनाकर रखें। जीवन में किसी प्रकार के अधूरे पन का एहसास रह सकता है।

व्यवसाय- बिजनेस में लेन-देन संबंधी गतिविधियों में सावधानी रखें। कागजी कार्यवाही में किसी भी तरह का धोखा होने की आशंका लग रही है। नजदीकी लोगों की अपेक्षा किसी अनजान व्यक्ति से सहायता मिलना आपको आश्चर्यचकित करेगा।

लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। परंतु प्रेम संबंधों में किसी प्रकार का शक उत्पन्न हो सकता है।

स्वास्थ्य- मौसम के अनुरूप अपने दिनचर्या व्यवस्थित रखना जरूरी है।आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2


तुला - पॉजिटिव- घर में उचित व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कामयाब रहेगी । जिसकी वजह से सभी पारिवारिक सदस्य अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे। विद्यार्थियों का उच्च अध्ययन व अनुसंधान में उचित परिणाम हासिल होंगे। तथा जीवन बहुत ही सहज व सरल प्रतीत होगा।

नेगेटिव- इस समय किसी भी तरह की आवाजाही से परहेज रखें क्योंकि इसमें पैसा और समय व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। घर के किसी नजदीकी सदस्य के वैवाहिक संबंधों में अलगाव जैसी स्थिति उत्पन्न होने से तनाव रहेगा।

व्यवसाय- आज बिजनेस में बहुत व्यस्तता रहेगी। आपकी मेहनत के परिणाम भी बहुत ही उत्तम प्राप्त होंगे। दिन के दूसरे पक्ष में व्यापार संबंधी कोई दिक्कत आ सकती है परंतु आप अपनी सूझ बूझ द्वारा उसे हल करने में सक्षम रहेंगे।

लव- पारिवारिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों में सामंजस्य बना कर रखना घर के माहौल को सुखमय बनाकर रखेगा। विवाहेतर संबंधों से दूरी बनाकर रखना अति आवश्यक है।

स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से छाती में भारीपन महसूस हो सकता है। अपनी दिनचर्या संयमित बनाकर रखें।

भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1


वृश्चिक - पॉजिटिव- इस समय की ग्रह स्थिति आपके मनोबल और आत्मविश्वास को मजबूत कर रही है। किसी भी विपरीत परिस्थिति का समाधान पाने में आप सक्षम रहेंगे। घर में किसी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन संबंधी योजनाएं बनेंगे। अपने आसपास के वातावरण में आप का प्रभुत्व बना रहेगा।

नेगेटिव- दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करे तथा गुस्से और आवेश जैसी स्थिति से भी दूर रहें। क्योंकि किसी प्रकार की वाद विवाद व लड़ाई झगड़े होने के आसार बन रहे हैं। अत्यधिक क्रोध व कटु वाणी पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक है।

व्यवसाय- कोई भी व्यवस्था एक निर्णय लेते वक्त किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा करें। क्योंकि एक गलत फैसला आपके फायदे को नुकसान में तब्दील कर सकता है। लाटरी शेयर्स आदि जैसे कामों में अपना पैसा ना लगाएं। सरकारी सेवारत लोगों के ऊपर कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी आ सकती है।

लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। परंतु युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पढ़कर अपने अध्ययन व कैरियर के साथ कोई समझौता ना करें।

स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर या चोट लगने जैसी स्थितियां बन रही है। अपने आवेग व क्रोध पर नियंत्रण रखें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5


धनु - पॉजिटिव- आज समान विचारधारा के लोगों से मेल मिलाप एक नई ऊर्जा प्रभावित करेगा। खेलकूद से जुड़े विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सुअवसर प्राप्त होंगे। अगर कोई सरकारी मामला रुका हुआ है तो उसमें गति आने की पूरी उम्मीद है।

नेगेटिव- घर में अनचाहे लोगों के आगमन से ना खुश रहेंगे।आर्थिक स्थितियों में कुछ उठापटक रहने से परेशान रहेंगे। घर परिवार के माहौल में भी नकारात्मक ऊर्जा महसूस हो सकती है। आध्यात्मिक गतिविधियों में बहुत अधिक रुझान आने की वजह से व्यक्तिगत कार्य समय पर पूरे नहीं हो पाएंगे।

व्यवसाय- कोई नया काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो समय अनुकूल है। एकाग्र चित्त होकर अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे। आपकी बौद्धिक क्षमता व कार्यप्रणाली को निश्चित ही सफलता प्रदान करेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी कार्यालय का माहौल अच्छा रहेगा।

लव- पारिवारिक जीवन में किसी प्रकार की गलतफहमी की वजह से नोकझोंक हो सकती हैं। गुस्से की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं को सुलझाएं।

स्वास्थ्य- स्वास्थ संबंधी चल रही समस्या से राहत मिलेगी। तथा आप अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे।

भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6


मकर - पॉजिटिव- दिन की शुरुआत अच्छी होगी। इसलिए अपने महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान दें और उन पर तुरंत काम शुरू कर दें ,लक्ष्य प्राप्ति में भाइयों का भी बखूबी सहयोग प्राप्त होगा। ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में विद्यार्थियों की रुचि बनेगी। तथा पढ़ाई में भी मन लगेगा।

नेगेटिव- परंतु कभी-कभी ऐसा भी महसूस होगा कि मेहनत की अपेक्षा परिणाम अनुकूल नहीं मिल रहे हैं।परंतु यह सिर्फ आपका वहम ही है।धैर्य और संयम से आप समस्या को काबू में कर लेंगे। घर परिवार के कार्य में अत्यधिक व्यस्तता के कारण स्वयं पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में रुकावटें आने से चिंता रहेगी। मनोबल बनाए रखें। महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान देना और उन पर काम शुरू करना आपको अपने लक्ष्य के नजदीक ले जाएगा। ऑफिस में किसी सहयोगी की मदद से आप अपना टारगेट पूरा कर देंगे।

लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। मित्रों से मेल मुलाकात तनाव भरे दिन से राहत प्रदान करेगी।

स्वास्थ्य- गले में किसी प्रकार का इन्फेक्शन व खांसी जुकाम रहे सकता है। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9


कुंभ - पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर आपके लिए अनुकूल परिस्थितियां बना रहा है। सिर्फ अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। आप अपनी योग्यता व काबिलियत के बल पर घर में समाज में सम्मानित स्थान प्राप्त करेंगे। विद्यार्थियों को भी आशा के अनुरूप परिणाम मिलने से सुकून प्राप्त होगा।

नेगेटिव- आपके पास बहुत अधिक योजनाएं होंगी, परंतु जल्दबाजी व भावुकता में कोई निर्णय ना ले। किसी प्रिय जन द्वारा कोई अशुभ समाचार प्राप्त होने से मन में उदासी भी रहेगी। दोस्तों या रिश्तेदारों का आपके कार्यों मैं मीन मेख निकालना आपसी संबंधों में कुछ दूरी ला सकता है।

व्यवसाय- युवाओं को करियर संबंधी योजनाओं को कार्य रूप देने का समय आ गया है। हालांकि व्यावसायिक गतिविधियां कुछ धीमी रहेंगी। परंतु आपका जमकर मेहनत करना आपकी व्यवसायिक गतिविधियों को मजबूत बना देगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों की तरक्की दायक यात्रा संपन्न हो सकती है।

लव- घर की व्यवस्था को लेकर पति-पत्नी के बीच में कुछ मतभेद रह सकते हैं। अगर समय पर इन्हें सुधारा ना गया तो तो दिक्कत बढ़ सकती हैं।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें।

भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3


मीन - पॉजिटिव- दिन की शुरुआत में कुछ परेशानियों का दौर रहेगा। परंतु दोपहर बाद परिस्थितियां आपके लिए पूर्णता अनुकूल रहेंगी। किसी शुभ चिंतक की मदद आपके लिए उम्मीद की किरण लेकर आएगी। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के उचित फल प्राप्त होंगी तथा युवा वर्ग भी अपने भविष्य को लेकर ज्यादा सक्रिय और गंभीर रहेंगे।

नेगेटिव- दिन की शुरुआत कुछ कष्टदायक है इसलिए धैर्य व संयम से काम ले। वाहन या किसी महंगे इलेक्ट्रिक उपकरण खराब होने से बड़ा खर्चा सामने आ सकता है। किसी के साथ बातचीत करते समय भी बहुत अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपकी किसी बात का गलत प्रभाव पड़ सकता है।

व्यवसाय- आपके प्रयासों द्वारा व्यवसायिक गतिविधियां में सुधार आएगा। आपके काम करने का जुनून महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करवाएगा। इंश्योरेंस और कमीशन संबंधी बिजनेस करने वाले लोग ज्यादा सफल रहेंगे। आर्थिक स्थितियों में धीमी गति से सुधार होगा।

लव- वैवाहिक जीवन तथा प्रेम संबंध दोनों ही सौहार्दपूर्ण रहेंगे। तथा भावनात्मक लगाव भी बढ़ेगा।

स्वास्थ्य- विपरीत परिस्थितियों में अपने विचारों को सकारात्मक बना कर रखें। वरना इसका दुष्प्रभाव आपकी मनो स्थिति पर पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

Source By https://www.bhaskar.com/

कोई टिप्पणी नहीं