Breaking News

ओमिक्रॉन का खतरा:अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोगों को कोरोना; जिन 12 रिश्तेदारों से मिले, उनमें 5 संक्रमित

news rajasthan,news in hindi,india news,news today,news live,today breaking news,mumbai news,news bihar,news
 ओमिक्रॉन का खतरा:अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोगों को कोरोना; जिन 12 रिश्तेदारों से मिले, उनमें 5 संक्रमित

Jaipur
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने भारत में भी घुसपैठ कर ली है। राजस्थान में 7 दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें पति-पत्नी समेत उनकी दो बेटियां (8 और 15 साल) शामिल हैं। सभी को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए क्वारैंटाइन किया गया है। इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

चिंता की बात यह है कि 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा यह परिवार जयपुर में अपने 12 रिश्तेदारों से मिला था। उनमें से 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक 16 साल का बच्चा भी है। राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस (RUHS) के अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि सभी को ओमिक्रॉन संदिग्ध मानते हुए क्वारैंटाइन किया गया है। इनके सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। हालांकि, बच्चों को छोड़कर सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं। उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और स्वास्थ्य भी ठीक है।

साउथ अफ्रीका से मुंबई पहुंचे 9 विदेशियों समेत 10 लोग कोरोना संक्रमित
इधर, मुंबई में साउथ अफ्रीका से आए 9 विदेशी नागरिकों समेत 10 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। ये सभी लोग 10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे थे। मुंबई के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बताया कि सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

बेंगलुरु में डॉक्टर समेत 6 को कोरोना दे गया ओमिक्रॉन संक्रमित विदेशी
इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक में देश के पहले दो ओमिक्रॉन मरीजों की पुष्टि हुई थी। इनमें एक 66 साल का विदेशी नागरिक है, जो पिछले दिनों साउथ अफ्रीका गया था, जबकि दूसरा बेंगलुरु के बोमनहल्ली का 46 साल का हेल्थ वर्कर है। दोनों के सैंपल में ओमिक्रॉन मिला है। इनके संपर्क में आने वाले एक डॉक्टर समेत 6 अन्य लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है, जिनके सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग को भेज दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं