Breaking News

Current Affairs 2021: Latest & Daily Current Affairs Today

Current Affairs 2021: Latest & Daily Current Affairs Today 

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 दिसम्बर, 2021

1. किस देश ने मेडिकल ऑक्सीजन की बर्बादी को रोकने के लिए ‘नेशनल ऑक्सीजन स्टीवर्डशिप प्रोग्राम’ (National Oxygen Stewardship Programme) लांच किया?

उत्तर – भारत

भारत सरकार ने अपव्यय को रोकने के लिए चिकित्सा ऑक्सीजन के तर्कसंगत उपयोग में स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए “राष्ट्रीय ऑक्सीजन प्रबंधन कार्यक्रम” (National Oxygen Stewardship Programme) शुरू किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस कार्यक्रम के तहत, देश भर के प्रत्येक जिले में कम से कम एक ऑक्सीजन स्टीवर्ड की पहचान की जाएगी और उसे प्रशिक्षित किया जाएगा। ऑक्सीजन स्टॉक पर जानकारी प्रकाशित करने के लिए ऑक्सीकेयर (OxyCare) नामक एक डैशबोर्ड भी स्थापित किया गया था।

current affairs today quiz,today current affairs in hindi,today current affairs pdf in hindi,today current affairs pdf adda247,gk today current affair


2. किस संस्थान ने भारत में ‘वर्नाक्यूलर इनोवेशन प्रोग्राम’ (Vernacular Innovation Program) लांच किया?

उत्तर – नीति आयोग

अटल इनोवेशन मिशन और नीति आयोग ने वर्नाक्युलर इनोवेशन प्रोग्राम (Vernacular Innovation Program) लॉन्च किया, जो उद्यमियों को 22 मातृभाषाओं में इनोवेटिव इकोसिस्टम तक पहुंच बनाने में सक्षम बनाता है। अटल इनोवेशन मिशन 22 अनुसूचित भाषाओं में से प्रत्येक में एक वर्नाक्यूलर टास्क फोर्स को प्रशिक्षित करेगा। प्रत्येक टास्क फोर्स में स्थानीय भाषा के शिक्षक, विषय विशेषज्ञ, तकनीकी लेखक और क्षेत्रीय अटल इनक्यूबेशन केंद्रों का नेतृत्व शामिल है।

3. भारत में मसालों के उत्पादन की वार्षिक वृद्धि दर ने 2014 से 2020 तक एक ………… प्रवृत्ति का अनुसरण किया है।

उत्तर – ऊपर की ओर

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ‘Spices Statistics at a Glance 2021’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। इसमें क्षेत्र, उत्पादन, उत्पादकता, निर्यात, आयात, मूल्य और उत्पादन के मूल्य जैसे सभी आँकड़े शामिल हैं। देश में मसाला उत्पादन 2014-15 में 67 लाख टन से बढ़कर 2020-21 में 106 लाख टन से अधिक हो गया है, जिसकी वार्षिक वृद्धि दर 7.9% है।

4. न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) निर्धारण की प्रक्रिया में, किसानों के लाभ का न्यूनतम मार्जिन कितना है?

उत्तर – 50%

न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price – MSP) का निर्धारण कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों पर आधारित है। यह किसानों के लिए लाभ के मार्जिन के रूप में न्यूनतम 50% का आश्वासन देता है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने खोपरा मिलिंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 255 रुपये प्रति क्विंटल और बॉल खोपरा 400 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

5. आभूषणों में इस्तेमाल होने वाले ‘जेड’ (Jade) खनिज का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन-सा है?

उत्तर – म्यांमार

म्यांमार, जिसे पहले बर्मा के नाम से जाना जाता था, जेड (Jade) का दुनिया का सबसे बड़ा स्रोत है। यह एक हरे रंग का खनिज है जिसका उपयोग आभूषणों में किया जाता है। हाल ही में, म्यांमार में एक जेड खदान के भूस्खलन की चपेट में आने के बाद, 100 से अधिक लोगों के लापता होने की आशंका है और एक व्यक्ति के मारे जाने की पुष्टि हुई है।


हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 दिसम्बर, 2021

1. गेब्रियल बोरिक (Gabriel Boric) को किस देश के सबसे युवा राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?

उत्तर – चिली

35 वर्षीय गेब्रियल बोरिक (Gabriel Boric) चिली के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने। 56% मतों के साथ, गेब्रियल बोरिक ने सांसद जोस एंटोनियो कास्ट से हराया।

2. उस उपचार का नाम क्या है जो बैक्टीरिया को मारने के लिए मनुष्यों के लिए हानिरहित वायरस का उपयोग करता है?

उत्तर – फेज थेरेपी

फेज थेरेपी (phage therapy) वायरस का उपयोग बैक्टीरिया को मारने के लिए करती है, जो मनुष्यों के लिए हानिरहित हैं। एक नए शोध के अनुसार, संक्रमण को अधिक प्रभावी ढंग से ठीक करने के लिए इस थेरेपी का उपयोग एंटीबायोटिक दवाओं के संयोजन में किया जा सकता है। यह बदले में एंटीबायोटिक प्रतिरोध के खतरे को कम करेगा।

3. कौन सी योजना स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups – SHGs) को सामुदायिक निवेश फण्ड (Community Investment Fund) प्रदान करती है?

उत्तर – दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन

दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत, स्वयं सहायता समूह (Self Help Groups – SHGs) सामुदायिक निवेश कोष (Community Investment Fund) प्राप्त करते हैं। हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 16 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए स्वयं सहायता समूहों के बैंक खातों में ₹1,000 करोड़ हस्तांतरित किए। यह हस्तांतरण DAY-NRLM योजना के तहत किया जा रहा है।

4. ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा लागू की जा रही एक योजना है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा लागू की गई है। यह योजना एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में 15000 रुपये की राशि का सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है। प्रति लाभार्थी ₹ 15,000 की राशि जन्म के समय, एक वर्ष पूर्ण टीकाकरण पूरा करने पर, कक्षा-I, कक्षा-VI और कक्षा-IX में प्रवेश पर, दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद किसी भी डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश पर प्रदान की जाती है।

5. सेमिन्यु, निउलैंड और चुमुकेदिमा किस राज्य के नए जिले हैं?

उत्तर – नागालैंड

नागालैंड सरकार ने राज्य में तीन नए जिले बनाए हैं- त्सेमिन्यु, निउलैंड और चुमुकेदिमा। नागालैंड के राज्यपाल जगदीश मुखी ने कोहिमा जिले के तहत त्सेमिन्यु उपखंड, दीमापुर जिले के तहत निउलैंड उपखंड और चुमुकेदिमा उप-मंडल की घोषणा की है।

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 दिसम्बर, 2021

1. भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर का नाम क्या है, जिसका पहला समुद्री परीक्षण हाल ही में किया गया था?

उत्तर – मोरमुगाओ

भारतीय नौसेना ने हाल ही में मोरमुगाओ (Mormugao) नामक P15B श्रेणी के अपने दूसरे स्वदेशी स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर का पहला समुद्री परीक्षण किया था, जिसे मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDSL) द्वारा बनाया गया है। इस जहाज का नाम गोवा के बंदरगाह शहर के नाम पर रखा गया है। 2022 के मध्य में इस स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर को कमीशन करने का प्रस्ताव किया गया है और यह भारतीय नौसेना की लड़ाकू क्षमताओं में महत्वपूर्ण वृद्धि करेगा।

2. BWF वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी कौन हैं?

उत्तर – के. श्रीकांत

भारतीय बैडमिंटन चैंपियन के.श्रीकांत BWF विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल मैच में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, के.श्रीकांत फाइनल मैच में सिंगापुर के लोह कीन यू (Loh Kean Yew) के खिलाफ हार गए और उन्हें रजत पदक जीत हासिल हुआ। के. श्रीकांत को अप्रैल 2018 में BWF रैंकिंग में दुनिया का नंबर 1 स्थान दिया गया था और उन्हें 2015 में अर्जुन पुरस्कार और 2018 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

3. हाल ही में किस अंतरिक्ष एजेंसी ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के पहले निजी यात्री युसाकू मेज़ावा (Yusaku Maezawa) को लॉन्च किया था?

उत्तर – रोस्कोसमोस

एक जापानी अरबपति युसाकू मेज़ावा (Yusaku Maezawa) को रूसी अंतरिक्ष एजेंसी, रोस्कोसमोस द्वारा 8 दिसंबर को सोयुज अंतरिक्ष यान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च किया गया था। वह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 12 दिन बिताने के बाद पृथ्वी पर लौट आए हैं।

4. भारत में 20-25 दिसंबर 2021 तक का सप्ताह किस रूप में मनाया जा रहा है?

उत्तर – सुशासन सप्ताह

भारत सरकार 20-25 दिसंबर 2021 को ‘सुशासन’ सप्ताह (Good Governance Week) के रूप में मनाएगी। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के सहयोग से ‘सुशासन’ के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसके अलावा, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में ‘प्रशासन गांव की ओर’ नामक एक अभियान की योजना बनाई गई है, जिसका उद्देश्य सेवा वितरण में सुधार और जनता की शिकायतों का निवारण करना है।

5. भारत में कितनी थीम के तहत नदी उत्सव 2021 (Nadi Utsav 2021) मनाया जा रहा है?

उत्तर – चार

नदी उत्सव भारत में उत्तरकाशी से केरल तक के 16 राज्यों और 41 जिलों में स्वच्छता, देशभक्ति, प्रकृति और पारिस्थितिकी, भक्ति और आध्यात्मिकता के चार चुने हुए विषयों के तहत मनाया जा रहा है। यह उत्सव 16 दिसंबर से 23 दिसंबर 2021 तक आयोजित किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं