Breaking News

Latest Current Affairs 2021 & 2022 - Today Current Affairs 25 दिसम्बर, 2021

Latest Current Affairs 2021 & 2022 -  Today Current Affairs 25 दिसम्बर, 2021 

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 दिसम्बर, 2021

1. पर्यावरण मंत्रालय के हालिया आंकड़ों के अनुसार, 2009 और 2019 के दौरान किस राज्य में बिजली की चपेट में आने से हाथियों की सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं?

उत्तर  – ओडिशा

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, 2009 से 2019 के बीच देश भर में 600 हाथियों की मौत बिजली के झटके से हुई है। इसमें से 117 मौतें ओडिशा में, 116 कर्नाटक में और 105 असम में हुई हैं। अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और महाराष्ट्र ही ऐसे राज्य हैं, जहां बिजली के झटके से हाथियों की शून्य मृत्यु दर्ज की गई है।

2. ‘शक्ति आपराधिक कानून विधेयक’ (Shakti Criminal Laws Bill) किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर – महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने शक्ति विधेयक (Shakti Bill) में संशोधन के लिए एक संयुक्त चयन समिति की सिफारिशों के साथ एक रिपोर्ट पेश की। महाराष्ट्र सरकार ने शक्ति आपराधिक कानून (महाराष्ट्र संशोधन) विधेयक, 2020 में बलात्कार, एसिड हमले जैसे अपराधों के लिए सजा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है।

current affairs india,current affairs in hindi,today current affairs pdf,latest current affairs,current affairs of 2021,current affairs questions

3. हाल ही में खबरों में रही Paxlovid किस बीमारी के खिलाफ पहली गोली (pill) है?

उत्तर – COVID-19

अमेरिकी स्वास्थ्य नियामकों ने COVID-19 के खिलाफ पहली गोली (pill) को मंज़ूरी दी है। Paxlovid नामक इस दवा को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) द्वारा अनुमोदित किया गया है। सकारात्मक COVID-19 के साथ घर पर 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों और बच्चों के लिए यह दवा दी जा सकती है।

4. गुजरात के मुख्यमंत्री ने किस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट का गुजराती संस्करण लॉन्च किया?

उत्तर – कू

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भारतीय बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ‘कू’ का गुजराती संस्करण लॉन्च किया। यह एप्लिकेशन लोगों को अपनी मातृभाषा का उपयोग करके सामग्री साझा करने और दूसरों के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है। गुजराती लॉन्च के साथ कू अब हिंदी, मराठी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, असमिया, पंजाबी, बंगाली और अंग्रेजी सहित 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

5. सिल्वरलाइन, एक सेमी हाई-स्पीड रेलवे परियोजना किस राज्य में बनाई जा रही है?

उत्तर – केरल

सिल्वरलाइन, केरल राज्य में बनाई जा रही एक सेमी हाई-स्पीड रेलवे परियोजना है। इस परियोजना में राज्य के उत्तरी और दक्षिणी छोर के बीच 200 किमी/घंटा की गति से चलने वाली ट्रेनों को तैनात करना शामिल है। केरल रेल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (KRDCL) द्वारा निष्पादित सिल्वरलाइन के खिलाफ पूरे केरल में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस परियोजना की अनुमानित लागत 63,940 करोड़ रुपये है। इस परियोजना की समय सीमा 2025 है।

कोई टिप्पणी नहीं