Breaking News

Latest Current Affairs In Hindi For Competitive Examinations - 30 दिसम्बर, 2021

Latest Current Affairs In Hindi For Competitive Examinations - 30 दिसम्बर, 2021 

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30 दिसम्बर, 2021

1. किस देश ने दुनिया का पहला AI Prosecutor (AI अभियोजक) विकसित किया है?

उत्तर – चीन

चीन के वैज्ञानिकों ने दुनिया की पहली ऐसी मशीन विकसित की है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर लोगों पर अभियोग चला सकती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, AI Prosecutor (AI अभियोजक) 97% से अधिक सटीकता के साथ लोगों अभियोग चला सकता है और यह मौखिक विवरण पर काम करता है।

2. कोविड-19 से निपटने के लिए ‘Graded Response Action Plan’ (GRAP) किस राज्य द्वारा लागू किया जायेगा?

उत्तर – नई दिल्ली

दिल्ली सरकार कोविड -19 से निपटने के लिए Graded Response Action Plan (GRAP) को लागू करने जा रही है। यह एक कलर-कोडेड कार्य योजना है जिसमें सबसे निचले स्तर पर पीला और उच्चतम स्तर पर लाल होता है। इस योजना के तहत बाजारों, उद्योगों, कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन में प्रतिबंधों का स्तर कोविड -19 परीक्षण सकारात्मकता दर, नए मामले और अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड के अधिभोग (occupancy) जैसे कारकों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

3. “इंडिया आउट” अभियान किस देश से संबंधित है?

उत्तर – मालदीव

“इंडिया आउट” अभियान का नेतृत्व मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने किया था। हाल ही में मालदीव में राजनीतिक दलों ने इस अभियान का विरोध किया है। पिछले तीन वर्षों में सोशल मीडिया पर “इंडिया आउट” नारा देखा गया है। “इंडिया आउट” अभियान इन आरोपों के इर्द-गिर्द केंद्रित है कि भारत सुरक्षा सहयोग के माध्यम से मालदीव में एक सैन्य उपस्थिति स्थापित करना चाहता है।

4. हाल ही में खबरों में रहा साइके मिशन (Psyche Mission) किस देश द्वारा विकसित किया जा रहा है?

उत्तर – अमेरिका

नासा साइके मिशन पर काम कर रहा है, जिसे वर्ष 2022 में लॉन्च किया जायेगा। इस मिशन का लक्ष्य एक धातु-समृद्ध क्षुद्रग्रह है, जिसे साइके भी कहा जाता है, जो मंगल और बृहस्पति के बीच मुख्य बेल्ट में है। अब तक, इस जगह का दौरा कभी किसी अन्य अंतरिक्ष यान ने नहीं किया है। यह अंतरिक्ष यान 2026 में क्षुद्रग्रह बेल्ट पर पहुंचेगा।

Latest Current Affairs in Hindi,current affairs 2021-2022,current affairs in hindi,current affairs in hindi today

5. हाल ही में खबरों में रही ‘रेणुकाजी बांध परियोजना’ किस भारतीय राज्य में निर्मित की जाएगी?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी से 6,700 करोड़ रुपये की रेणुकाजी बांध परियोजना की नींव रखी। एक बार पूरा होने के बाद, गिरि नदी पर इस परियोजना से 40 मेगावाट सतह बिजली घर में 200 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पन्न होने की उम्मीद है। इस बांध की भंडारण क्षमता 498 मिलियन क्यूबिक मीटर होगी जो दिल्ली की पेयजल आवश्यकता का लगभग 40% पूरा करेगी।


कोई टिप्पणी नहीं