Breaking News

Russia Ukraine Crisis Live: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वीडियो जारी कर कहा- ‘मैं कीव में हूं और हम युद्ध जीतने की कोशिश कर रहे हैं’

 Russia Ukraine Crisis Live: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वीडियो जारी कर कहा- ‘मैं कीव में हूं और हम युद्ध जीतने की कोशिश कर रहे हैं’

Russia Ukraine Crisis Latest News: यूक्रेनी मीडिया की तरफ से दावा किया गया है कि रूसी हमले के बीच यूक्रेनी ट्रांसपोर्टेशन को 10 अरब डॉलर तक का नुकसान पहुंचा है। हालांकि यूक्रेन के इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कुब्राकोव ने दावा किया है कि इस नुकसान की भरपाई हम एक साल में कर लेंगे।
Russia Ukraine Crisis Live News, Russia Ukraine News, Ukraine Crisis Live, Ukraine News today, Ukraine crisis today latest updates, russia Ukraine, ru



Russia Ukraine Crisis Live: यूक्रेन और रूस में चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि मैं कहीं गया नहीं हूं कीव में ही हूं। उन्होंने वीडियो संदेश में कहा है कि हम युद्ध जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दरअसल रूसी मीडिया की तरफ से दावा किया जा रहा था कि जेलेंस्की यूक्रेन छोड़कर भाग गये हैं। ऐसे में अब उन्होंने अपना एक वीडियो जारी कर कहा कि मैं कहीं छुपा नहीं हूं और कीव के बोनकोवा में हूं।

  • russian ukraine news live
  • russia ukraine news
  • russia ukraine latest news in hindi
  • ukraine russia news in hindi latest news today
  • latest news on russia and ukraine in hindi live
  • russian ukraine news in hindi
  • russia ukraine war in hindi
  • ukraine russia latest news update

बता दें कि एक तरफ रूस यूक्रेन पर हमले तेज करता जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ उसे कई देशों की तरफ से प्रतिबंधों को झेलना पड़ रहा है। बता दें कि अब जापान ने रूस को तेल रिफाइनिंग उपकरण के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

वहीं बीती रात यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र रोमानिया से स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे हैं। यूक्रेन से आने वाली एक छात्रा ने बताया, “दूतावास की एडवाइजरी आने के बाद हम खारकीव से निकले और पिसोचिन तक 25 किलोमीटर का सफर पैदल तय किया।”


बता दें कि उत्तर पूर्वी यूक्रेन में सोमवार को सूमी स्टेट यूनिवर्सिटी में लगभग 600 भारतीय छात्रों को निकालने पर अंतिम समय पर रोक लगा दी गई थी। इसको लेकर भारतीय दूतावास ने कथित तौर पर कॉलेज को जानकारी दी थी कि रोमानिया सीमा पर सुरक्षा कारणों से यात्रा शुरू करना सुरक्षित नहीं होगा।

बता दें कि बेलारूस में रूस और यूक्रेन के बीच हुई तीसरे दौर की वार्ता में कोई अहम परिणाम नहीं निकल सका। यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि इस बातचीत में यूक्रेन में मानवीय गलियारों के लॉजिस्टिक्स में सुधार को लेकर थोड़ी बहुत प्रगति हुई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख के सलाहकार पोडोलीक ने कहा कि युद्धविराम और सुरक्षा गारंटी के साथ समझौते के मुख्य राजनीतिक ब्लॉक पर गहन परामर्श जारी है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यूएनएससी बैठक में कहा, “भारतीयों के लिए निकासी अभियान में स्वदेश लाने के लिए 80 से अधिक निकासी उड़ानें भरी जा चुकी हैं। इस दौरान भारतीयों की सुविधा में यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों के अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई सहायता की हम प्रशंसा करते हैं।”

इसके अलावा भारत की तरफ से भी यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी जा ही है। सोमवार को यूएनएससी की बैठक में भारत के प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने बताया कि भारत पहले ही यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों को मानवीय सहायता भेज चुका है। इनमें दवाएं, टेंट, पानी के भंडारण टैंक, अन्य राहत सामग्री शामिल हैं। हम अन्य आवश्यकताओं की पहचान करने और उन्हें भेजने की प्रक्रिया में हैं।

तिरुमूर्ति ने कहा कि हमने भारतीयों सहित सभी नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की अपनी अति-आवश्यक मांग को दोहराया है। हम इस बात से बहुत चिंतित हैं कि दोनों पक्षों से बार-बार आग्रह करने के बावजूद सुमी में हमारे छात्रों के लिए एक सुरक्षित मार्ग नहीं बन पाया।

Russia Ukraine Crisis Live News, Russia Ukraine News, Ukraine Crisis Live, Ukraine News today, Ukraine crisis today latest updates, russia Ukraine, russia Ukraine crisis, russia Ukraine News, russia Ukraine crisis news, russia forces at Ukraine border, russia attack Ukraine, 3 March 2022, russia Ukraine News today, russia Ukraine War, russia Ukraine War news, russia Ukraine Conflict News, Russia Ukraine Conflict updates, world war 3

कोई टिप्पणी नहीं